बर्ड फ्लू का कहर: क्या अंडा, चिकन खा सकते हैं, जानें एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

बर्ड फ्लू का कहर: क्या अंडा, चिकन खा सकते हैं, जानें एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। वहीं इससे बचने का उपाय भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में बर्ड फ्लू नामक एक और बीमारी का आना लोगों की चिंता बढ़ा रही है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, भारत के कई राज्य, जिनमें हिमाचल प्रदेश, केरल, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं। लोगों में एवियन बर्ड इन्फ्लूएंजा देखी जा रही है, जिसने पहले ही बहुत सारे पक्षियों को मार दिया है और अधिकारियों को हजारों अन्य पक्षियों की प्रजातियों को खत्म करने के लिए मजबूर किया है।

पढ़ें- बर्ड फ्लू से डरे नहीं, बस कोरोना की तरह ही ये सावधानियां बरतें

विशेषज्ञ भी चिंतित हैं कि संक्रमण का वर्तमान तनाव, H5N1, जिसे सबसे घातक माना जाता है। यह भी एक ऐसी चीज है, जिसे समय रहते नियंत्रित नहीं किया गया तो निवारक कदम उठाए जा सकते हैं। इस बीच, सरकारी अधिकारियों ने भी बर्ड फ्लू से प्रभावित राज्यों को किसी भी घटना के लिए तैयार रहनेके लिए कहा है।

इस साल का एवियन इन्फ्लूएंजा पहला ऐसा नहीं है जिसे हमने देखा है, बर्ड फ्लू एक ऐसी संक्रामक बीमारी है जो पक्षियों से मनुष्यों पर आसानी से गुजर सकती है। इसने मुर्गी और मांसाहारियों के बीच भी आशंका पैदा कर दी है कि क्या मुर्गी खाना और उत्पादन करना सुरक्षित है या नही। यदि आप चिंतित हैं, तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि ये चिंता जायज है या नहीं?

बर्ड फ्लू इंसानों को कैसे संक्रमित कर सकता है?

  • एवियन फ्लू पक्षियों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है। वहीं संक्रमण पंछियों के मल और अन्य बूंदों के माध्यम से मनुष्यों में संचारित हो सकता है।
  • हालांकि, याद रखें कि बर्ड फ्लू मनुष्यों से मनुष्यों में नहीं फैल सकता है। दुनिया भर में दुर्लभ दर्ज किए गए मामले हैं।
  • संक्रमण होने पर मनुष्य को श्वसन से संबधित बीमारियों के लक्षण हो सकते है। जैसें- खांसी, सर्दी, सीने में दर्द, गले में खराश।
  • बर्ड फ्लू को पकड़ने के जोखिम को देखते हुए लोगों को इस बात की भी आशंका है कि लोग अपने आप में अंडे, या बर्ड मीट जैसे पोल्ट्री उत्पाद खाकर बर्ड फ्लू विकसित कर सकते हैं।

क्या आप अंडे और चिकन का सेवन कर सकते हैं?

वैज्ञानिक रूप से, इस तथ्य का समर्थन करने के लिए बहुत कम सबूत हैं कि बर्ड फ्लू स्वस्थ लोगों में अंडे और मांस जैसे उत्पादों के माध्यम से फैल सकता है। कोई भी खाद्य पदार्थ, अंडा या पक्षी का मांस, जो अच्छी तरह से धोया जाता है और पकाया जाता है, खाने के लिए सुरक्षित होता है और वायरस के वाहक के रूप में कार्य नहीं करता है।

डब्ल्यूएचओ द्वारा भी इसे सत्यापित किया गया है। जब भी कोई मांस या मुर्गी की उपज गर्मी के संपर्क में आती है, तो यह किसी भी रोगाणु, रोगजनकों या वायरस को मारता है जो सतह पर मौजूद हो सकते हैं (या इसके नीचे भी)। इसलिए, अपनी उपज को अच्छी तरह से पकाने से यह उपयोग के लिए सुरक्षित हो जाता है। यह भी एक एहतियाती कदम है जो लोगों को किसी भी प्रकार के गैर-शाकाहारी भोजन का सेवन करने से पहले लेना चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार, उपज या मांस के सभी हिस्सों तक पहुंचने वाले 70-डिग्री सेल्सियस तक का खाना पकाने का तापमान कीटाणुओं को मारने के लिए अच्छा है। उपज के आधार पर, उबलते उत्पादन का एक अतिरिक्त चरण भी लिया जा सकता है।

WHO ने अपने पिछले एडवाइजरी में यह भी सुझाव दिया है कि लोग किसी भी उत्पाद को खरीदने या पकाने से पहले सुरक्षित हाइजीनिक प्रैक्टिस करते हैं, और ऑर्गेनिक, विश्वसनीय जगहों से सामग्री का स्रोत सुनिश्चित करते हैं। खाना पकाने से पहले वध किए गए मांस या मृत या रोगग्रस्त पक्षियों को संभालना वही है जो अभी सबसे जोखिम भरा है।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन भी सिफारिश करते हैं कि संक्रमण के अपने जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, संक्रमित पक्षियों को खाद्य श्रृंखला से सभी स्तरों पर दूर रखना- यह सुनिश्चित करना कि आप अपने उत्पादों को वास्तविक, विश्वसनीय स्रोतों से खरीद सकें।

क्या आपको उपयोग करने से पहले अंडे और चिकन को धोना चाहिए?

कई को लगता है कि बहते पानी में धोने से बैक्टीरिया और कीटाणु नष्ट हो जाएंगे, ऐसा नहीं हो सकता है। ऐसा करने का एक बेहतर तरीका यह होगा कि आप सौम्यता के साथ दूर करने के लिए एक सौम्य पेपर तौलिया का उपयोग करें और फिर उपयुक्त तापमान के तहत इसे अच्छी तरह से पकाने के लिए आगे बढ़ें।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज भी सलाह देता है कि लोग अंडे खरीदते समय एहतियात बरतें- जो ज्यादा बासी न हों उन्हें न खरीदें। सुनिश्चित करें कि यह खपत के लिए अच्छा है और सभी स्तरों पर स्वच्छ खाना पकाने की प्रथाओं का पालन किया जाता है।

भले ही खाना पकाने कीटाणुओं को मारता है, अगर आप खाने के लिए एक संयम पर जाते हैं, या ऑर्डर करते हैं, तो गुणवत्ता की जांच के लिए पूछें और पूछें। इसलिए, सुरक्षित रहने का एक सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि आप अपने दम पर अच्छे उपायों को अपनाएं और जितना हो सके घर का बना खाना खाएं। उदाहरण के लिए, अंडे को पकाते समय, सुनिश्चित करें कि पीले रंग की जर्दी दृढ़ हो जाती है और फैलने के दौरान चलने वाले अंडे खाने से बचें।

अंत में, याद रखें कि हम पहले से ही एक व्यापक प्रसार महामारी के बीच में हैं। खाना पकाने से पहले और बाद में 20-30 सेकंड तक अपने हाथों को अच्छी गुणवत्ता वाले साबुन और पानी से धोएं। जब तक आप अच्छे हाथ स्वच्छता का पालन करते हैं, तब तक अपने उत्पादन के स्रोत का ध्यान रखें और इसे अच्छी तरह से पकाएं, चिंता करने का कोई वास्तविक कारण नहीं है।

इसे भी पढ़ें-

इन फूड्स का करें सेवन, प्रदूषण और कोरोना दोनों से बचाव कर सकेंगे

मशरूम खाइए, इम्यूनिटी बढ़ना, वजन कम होना जैसे कई फायदे मिलेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।